ADAO’s 14th Annual International Asbestos Awareness and Prevention Conference on April 13-15, 2018 in Washington, DC

ADAO PSA: “Asbestos: The Killer You Can’t See” in EnglishRussianHindiPortugueseFrench, and Spanish

Asbestos: The Killer You Can’t See” ||  “Asbesto: El asesino que no puede” ||  “Асбест: убийца, которого вы не видите“ ||  “एस्बेस्टोस: द किलर आप देख नहीं सकते”  ||  “Amianto: O assassino que você não pode” ||  “L’amiante: le tueur que vous ne voyez pas”

प्रेस विज्ञप्ति दिनाँक 8 मार्च, 201

द एस्‍बॅस्‍टस डिज़ीज़ अवेयरनेस ऑर्गेनाइज़ेशन (ADAO) 1-7 अप्रैल, 2018 को लाँच कर रही है 14वाँ वार्षिक ‘’ग्‍लोबल एस्‍बॅस्‍टस अवेयरनेस वीक’’

छ: अलग-अलग भाषाओं में अनुवादित, इस वर्ष के अभियान ने एक वैश्विक एस्‍बॅस्‍टस-मुक्‍त भविष्‍य की दिशा में किये जा रहे अपने कार्यों की पहुँच और विस्‍तृत की

वॉशिंग्‍टन डीसी, अमरीका – 8 मार्च, 2018 – द एस्‍बॅस्‍टस डिज़ीज़ अवेयरनेस ऑर्गेनाइज़ेशन (ADAO), जो एस्‍बॅस्‍टस (अदह) का शिकार हुये लोगों के लिये न्‍याय सुनिश्चित करने और एस्‍बॅस्‍टस से होने वाले रोगों की रोकथाम की दिशा में कार्य करने हेतु शिक्षा, समर्थन तथा समुदाय को संयोजित करती है, ने आज 1-7 अप्रैल, 2018 को 14वें वार्षिक ‘’ग्‍लोबल एस्‍बॅस्‍टस अवेयरनेस वीक  (वैश्विक एस्‍बॅस्‍टस जागरूकता सप्‍ताह)’’ के लाँच की घोषणा की।

ग्‍लोबल एस्‍बॅस्‍टस अवेयरनेस वीक  (GAAW) जागरूकता तथा रोकथाम को समर्पित है, जिसमें प्रत्‍येक दिन अग्रणी संगठनों, गेस्‍ट ब्‍लॉग्‍स, वीडियो से शिक्षात्‍मक संसाधन तथा एस्‍बॅस्‍टस का शिकार हुये लोगों की कहानियाँ प्रस्‍तुत की जायेंगी, जिसमें वह चुनिंदा सामग्री भी शामिल होगी, जिसे वैश्विक वितरण के लिये छ: विभिन्‍न भाषाओं में अनुवाद किया गया है। सप्‍ताह भर लम्‍बे इस आयोजन का समापन 7 अप्रैल को एक ऑनलाइन, वर्ल्‍डवाइड कैंडललाइट विजि

ल के साथ होगा।

शक्ति तथा सहयोग पर आधारित इस वर्ष का ग्‍लोबल एस्‍बॅस्‍टस अवेयरनेस वीक  निम्‍न मुद्दों पर केंद्रित होगा:

  1. एस्‍बॅस्‍टस के खनन, निर्माण तथा प्रयोग पर प्रतिबंध
  2. एस्‍बॅस्‍टस के संपर्क में आने से रोकथाम
  3. मौज़ूदा कानूनों तथा नियामकों का अनुपालन तथा क्रियान्‍वयन बढ़ाना
  4. अन्‍तर्राष्‍ट्रीय सहभागिताओं को मज़बूती प्रदान करना

इस वर्ष GAAW 30 सेकेंड की एक एनीमेटिड सार्वजनिक सेवा घोषणा (PSA) वीडियो पेश करेगा, ‘’एस्‍बॅस्‍टस: द किलर यू कान्‍ट सी,’’  जो घातक एस्‍बॅस्‍टस की दु:खद वास्‍तविकता को दर्शाती है। चॉकलेट मूस मीडिया (CMM) द्वारा हाथ से ड्रॉ किये गये इस एनीमेशन के ज़रिये इन घातक तथा लगभग अदृश्‍य तंतुओं को प्रकाशित करते हुये, यह PSA दर्शाती है कि कैसे एस्‍बॅस्‍टस के कारण एक छोटी लड़की अपने पिता को खो देती है। नये जनसमूहों, खासतौर से उन देशों में जहाँ एस्‍बॅस्‍टस का खनन, प्रयोग तथा निर्यात अब भी ज़ारी है, तक पहुँचने के उद्धेश्‍य से, अंग्रेज़ी के अलावा यह PSA पाँच अन्‍य भाषाओं – रूसी, हिन्‍दी, पुर्तगाली, फ्राँसीसी तथा स्‍पेनी – में भी उपलब्‍ध है। यह एक मोबाइल-फ्रेंडली फॉर्मैट में भी उपलब्‍ध है।

ADAO  की सह-संस्‍थापिका, जिन्‍होंने मेसोथेलियोमा (केंसर का एक दुर्लभ प्रकार) के कारण अपना पति खोया है, लिंडा राइनस्‍टाइन ने कहा, “हमें इस बात की बेहद खुशी है, कि एक बार फिर से ब्रिटिश मूल की जन-संपर्क कंपनी, पुरस्‍कार विजेता McOnie के साथ मिलकर काम करके हम अपने शिक्षाप्रद संदेशों को और भी अधिक लोगों तक पहुँचा सकेंगे। सीधा सच यह है कि एस्‍बॅस्‍टस घातक है और रोकथाम ही एकमात्र इलाज है। एस्‍बॅस्‍टस के संपर्क में आने से होने वाले रोग, जैसे मेसोथेलियोमा  कई सालों, कई बार दशकों के बाद जान लेते हैं, लेकिन एस्‍बॅस्‍टस के रेशे इसमें छिपे हुये जोखिम को बताने में बस चंद दिल की धड़कने ही लेते हैं।’’

एस्‍बॅस्‍टस एक ज्ञात केंसरकारी तत्‍व है और इसके संपर्क में आने का कोई सुरक्षित स्‍तर नहीं है। 19वीं शताब्‍दी से एस्‍बॅस्‍टस निर्माण, जहाज निर्माण तथा ऑटोमोटिव उद्योग द्वारा व्‍यापक रूप से प्रयोग किया जाता था। प्रतिबंध के बिना एस्‍बॅस्‍टस वैध तथा जानलेवा बना हुआ है और हर वर्ष लगभग 200,000 लोग एस्‍बॅस्‍टस-जनित रोगों से मर जाते हैं, जिनसे रोकथाम की जा सकती है।  

वर्ष 2004 में अपनी स्‍थापना से लेकर अब तक ADAO एस्‍बॅस्‍टस के संपर्क में आने से रोकथाम और घातक एस्‍बॅस्‍टस-जनित रोगों का उन्‍मूलन करने में मदद करने हेतु अपने प्रयासों के तहत, अमरीकी राज्‍यसभा के साथ काम करते हुये सर्वसम्‍मति से 13 एस्‍बॅस्‍टस अवेयरनेस वीक रिज़ॉल्‍यूशंस (प्रस्‍ताव) पास करवा चुका है और पाँच यू.एस. सर्जन जनरल एस्‍बॅस्‍टस चेनावनियाँ आरक्षित कर चुका है।

अधिक जानकारी के लिये विजि़ट करें: www.asbestosdiseaseawareness.org.

 ###

द एस्‍बॅस्‍टस डिज़ीज़ अवेयरनेस ऑर्गेनाइज़ेशन के बारे में
द एस्‍बॅस्‍टस डिज़ीज़ अवेयरनेस ऑर्गेनाइज़ेशन की स्‍थापना एस्‍बॅस्‍टस का शिकार हुये लोगों तथा उनके परिवारों द्वारा वर्ष 2004 में की गई थी। ADAO अमरीका का सबसे बड़ा लाभेतर संगठन है, जो अपनी शिक्षात्‍मक, समर्थक तथा सामुदायिक पहलों के ज़रिये एस्‍बॅस्‍टस का शिकार हुये लोगों तथा चिंतित नागरिकों को एक संयुक्‍त स्‍वर प्रदान करने के प्रति समर्पित है। ADAO एस्‍बॅस्‍टस के संपर्क में आने के ख़तरों के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाना चाहता है, एस्‍बॅस्‍टस पर प्रतिबंध लगाने का पक्षधर है और एस्‍बॅस्‍टस का शिकार हुये लोगों के नागरिक अधिकारों को संरक्षण देना चाहता है। 

मीडिया संपर्क:
Kim Cecchini
(202) 391-5205
kim@asbestosdiseaseawareness.org