तत्काल रिहाई के लिए

मार्च 31, 2023

19वां वार्षिकवैश्विक अभ्रक जागरूकता सप्ताह” 1-7 अप्रैल, 2023 को अभ्रक रोग जागरूकता संगठन द्वारा शुरू किया गया 

यह 19वां वार्षिक वैश्विक सप्ताह है जो शिक्षा, जागरूकता और एस्बेस्टस जोखिम और एस्बेस्टस से होने वाली बीमारियों की रोकथाम के लिए समर्पित है।

वाशिंगटन, डीसीएस्बेस्टस रोग जागरूकता संगठन (ADAO), एक स्वतंत्र गैर-लाभकारी संस्था है जो एस्बेस्टस के जोखिम को रोकने और सभी एस्बेस्टस से होने वाली बीमारियों को खत्म करने के लिए समर्पित है, 1-7 अप्रैल, 2023 को “ग्लोबल एस्बेस्टस अवेयरनेस वीक” शिक्षा के लिए समर्पित होगा। अभ्रक जोखिम और अभ्रक के कारण होने वाली बीमारियों के बारे में जागरूकता और रोकथाम।

There is no safe level of exposure to asbestos। ग्लोबल एस्बेस्टस अवेयरनेस वीक (GAAW) के दौरान, ADAO और दुनिया भर में हमारे सहयोगी संगठन एस्बेस्टस से चल रहेखतरों के बारे में जनता को शिक्षित करने और सूचित करने के लिए एक साथ काम करते हैं, जिसमें एस्बेस्टस खनन, आयात और उपयोग और विरासत एस्बेस्टस शामिल हैं। एस्बेस्टस के जोखिम को कैसे रोका जाए और इस कार्सिनोजेन से सुरक्षित कैसे रहें, इस पर विभिन्न प्रकार के शैक्षिक संसाधन और वीडियो उपलब्ध हैं और इसमें प्रमुख संगठनों और विशेषज्ञों के साथ-साथ एस्बेस्टस पीड़ितों की कहानियां भी हैं। यह महत्वपूर्ण जानकारी दुनिया भर के लोगों के साथ साझा की जाती है, यह सुनिश्चित करने के लिए अधिकांश सामग्रियों का सात अलग-अलग भाषाओं (फ्रेंच, हिंदी, पुर्तगाली, रूसी, स्पेनिश, तुर्की, यूक्रेनी) में अनुवाद किया जाता है। सप्ताह का समापन 7 अप्रैल को आभासी विश्वव्यापी कैंडललाइट विजिल के साथ होता है।

“हम अपने शैक्षिक संदेशों को वैश्विक दर्शकों तक पहुँचाने के लिए उत्साहित हैं। यह पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है कि लोग एस्बेस्टस के खतरों को समझें और अपने घरों, स्कूलों, कार्यस्थलों और उपभोक्ताओं की अलमारियों पर पाए जाने वाले उत्पादों से एस्बेस्टस के जोखिम को कैसे रोकें,” मेसोथेलियोमा विधवा और एडीएओ सह-संस्थापक लिंडा रेनस्टीन ने कहा .

“एस्बेस्टस मारता है। अभ्रक एक ज्ञात मानव कार्सिनोजेन है जो हर साल 40,000 से अधिक अमेरिकियों और 200,000 से अधिक वैश्विक नागरिकों को मारता है। एस्बेस्टस से होने वाली बीमारियों के इलाज के लिए आशाजनक शोध जारी है, लेकिन रोकथाम ही एकमात्र इलाज है। लगभग 70 देशों ने सार्वजनिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता दी है और अभ्रक पर प्रतिबंध लगा दिया है, यू.एस. उनमें से एक नहीं है। संयुक्त राज्य अमेरिका अभी भी एस्बेस्टस के आयात और उपयोग को जारी रखने की अनुमति देता है – ऐसा कुछ है जिसे बदलने के लिए ADAO कड़ी मेहनत कर रहा है” रेनस्टीन ने समझाया।

ग्लोबल एस्बेस्टस अवेयरनेस वीक की घटनाओं के बारे में अधिक जानकारी के लिए 2023 ग्लोबल एस्बेस्टस अवेयरनेस वीक वेबसाइट पर जाएँ

###

अभ्रक रोग जागरूकता संगठन के बारे में

2004 में स्थापित, एस्बेस्टस रोग जागरूकता संगठन (ADAO) अमेरिका में सबसे बड़ा स्वतंत्र 501(c)(3) गैर-लाभकारी संगठन है, जो शिक्षा, वकालत और सामुदायिक पहल के माध्यम से एस्बेस्टस से संबंधित बीमारियों को खत्म करने के लिए एस्बेस्टस जोखिम को रोकने के लिए समर्पित है।